राकेश झुनझुनवाला ने एडलवाइज फाइनेंशियल के स्टॉक में निवेश को बढ़ाया

राकेश झुनझुनवाला ने एडलवाइज फाइनेंशियल के स्टॉक में निवेश को बढ़ाया
राकेश झुनझुनवाला ने एडलवाइज फाइनेंशियल के स्टॉक में निवेश को बढ़ाया

राकेश झुनझुनवाला ने एडलवाइज फाइनेंशियल के स्टॉक में निवेश को बढ़ाया – भारतीय शेयर बाजार में राकेश झुनझुनवाला किसी परिचय के मोहताज नहीं है। राकेश झुनझुनवाला जिस भी कंपनी के शेयर में निवेश करते हैं उस कंपनी के शेयर की कीमत बढ़ने लगती है। हाल ही में इसका एक और उदाहरण देखने को मिला है। शुक्रवार 9 जुलाई को एडलवाइज फाइनेंसियल कंपनी के शेयरों में जबरदस्त उछाल देखने को मिला। इसका कारण यह है कि राकेश झुनझुनवाला ने एडलवाइज फाइनेंशियल कंपनी स्टॉक में और अधिक निवेश कर दिया। अब राकेश झुनझुनवाला की एडलवाइज फाइनेंशियल कंपनी में हिस्सेदारी बढ़कर 1.61% हो चुका है।

जैसे ही राकेश झुनझुनवाला का एडलवाइज फाइनेंशियल कंपनी में निवेश की खबर सामने आई वैसे इसके शेयरों में 10% का उछाल आ गया। शुक्रवार दोपहर तक एडलवाइज फाइनेंशियल के शेयर की कीमत ₹86.45 हो गया था। राकेश झुनझुनवाला भारतीय शेयर बाजार में बिगबुल के रूप में जाने जाते हैं और किसी कंपनी के शेयर में निवेश करते ही उस कंपनी के शेयर की कीमत बढ़ जाती है क्योंकि ऐसे खबर से ही निवेशकों का उस कंपनी के शेयर पर भरोसा बढ़ जाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राकेश झुनझुनवाला का इस कंपनी में शेयर बढ़कर और 1.61 प्रतिशत हो गई है। यदि इसके कीमत की बात करें तो अब बिग बुल झुनझुनवाला का एडलवाइज फाइनेंशियल में 125 करोड़ रुपए का शेयर हो चुका है। मार्च 2020 तक एडलवाइज फाइनेंशियल में इनकी हिस्सेदारी 1.19% थी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एडलवाइज फाइनेंशियल में एलआईसी का भी 2.59% शेयर लगा हुआ है।

पिछले 1 साल में एडलवाइज फाइनेंशियल के शेयर में 15% की वृद्धि देखने को मिली है जबकि इस साल की बात करें तो इसमें अब तक 22% की वृद्धि हो चुकी है। झुनझुनवाला ने एडलवाइज फाइनेंशियल में पिछले 4 तिमाही में अपना शेयर स्थिर रखा था और जब इसके शेयरों की कीमत में वृद्धि देखी तो अपनी हिस्सेदारी को बढ़ा लिया। झुनझुनवाला के हिस्सेदारी को बढ़ता देखकर कई सारे निवेशक एडलवाइज फाइनेंशियल के शेयर में भरोसा जता रहे हैं।

एडलवाइज फाइनेंशियल क्या है?

एडलवाइज फाइनेंशियल एड मुंबई बेस्ट फाइनेंशियल कंपनी है जो एडलवाइज ग्रुप के अंतर्गत आती है। एडलवाइज ग्रुप कई अलग-अलग प्रकार की सर्विस उपलब्ध कराता है, जिसमें General insurance, Life insurance, Mortgage loans, Investment banking, Investment management, Wealth management, Asset management, Mutual fund शामिल हैं।

एडलवाइज ग्रुप नवंबर 1995 में स्थापित किया गया था। इसके फाउंडर Rashesh और Venkat Ramaswamy हैं। पिछले 25 सालों से या कंपनी फाइनेंशियल सर्विसेज उपलब्ध कराती है। यह कंपनी National Stock Exchange of India, Bombay Stock Exchange और MCX Stock Exchange में रजिस्टर्ड है। इस ग्रुप में स्थापना के बाद अलग-अलग जगहों से फंड इकट्ठा किए और 2000 में मर्चेंट बैंक के रूप में स्थापित हुई। इन्होंने Non-IPO Route एवं प्राइवेट इक्विटी फंड (PEF) के जरिए फंड इकट्ठा किया और इस कंपनी को आगे बढ़ाने का काम किया।

इसके बाद कंपनी ने इंस्टीट्यूशनल ब्रोकिंग और नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी को अपने पोर्टफोलियो में शामिल किया। 2007 में एडलवाइज ने क्लीयरिंग मेंबर लाइसेंस प्राप्त किया। इसके बाद यह कंपनी ऐसेट मैनेजमेंट बिजनेस में अपना हाथ आजमाया और रियल एस्टेट फंड्स लॉन्च किया। साल 2008 में उन्होंने EdelGive Foundation की स्थापना की जिसका मुख्य फोकस शिक्षा एवं गरीबों के जीवन को आगे बढ़ाने पर है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*