हैप्पी बर्थडे सुनील गावस्कर: जानिए उनके 5 शानदार रिकॉर्ड

हैप्पी बर्थडे सुनील गावस्कर: जानिए उनके 5 शानदार रिकॉर्ड
हैप्पी बर्थडे सुनील गावस्कर: जानिए उनके 5 शानदार रिकॉर्ड

हैप्पी बर्थडे सुनील गावस्कर: जानिए उनके 5 शानदार रिकॉर्ड – भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज एवं पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने 10 जुलाई 2021 को अपने जीवन के 71 वर्ष पूरे कर लिए हैं और अपना 72 वां जन्मदिन मना रहे हैं। सुनील गावस्कर ने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर में ऐसी उपलब्धियां हासिल की हैं जो आज तक कोई बल्लेबाज नहीं कर पाया है। वह टेस्ट क्रिकेट इतिहास में 10 हजार रन पूरे करने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज थे। सुनील गावस्कर को लिटिल मास्टर के नाम से भी जाना जाता है। बाद में सचिन तेंदुलकर को भी लिटिल मास्टर कह कर पुकारा जाने लगा।

सुनील गावस्कर जब टेस्ट क्रिकेट खेला करते थे उस समय हेलमेट की व्यवस्था नहीं थी। ऐसे समय में भी वे वेस्टइंडीज के तूफानी गेंदबाजों के सामने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया करते थे पुलिस स्टाफ उस समय अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाजों का काफी दबदबा था। उनकी गेंदें एवं बाउंसर अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों को डरा देती थी। सुनील गावस्कर ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहले 10 हजार रन बनाकर विश्व क्रिकेट प्रेमियों का ध्यान भारतीय क्रिकेट की ओर आकर्षित किया और भारत में क्रिकेट के क्रेज को बढ़ाने में मदद की।

गावस्कर ने लगभग 34 साल पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था लेकिन उनके रिकॉर्ड और भी अमर हैं। आज भी ऐसे बहुत सारे रिकॉर्ड हैं जिन पर सिर्फ सुनील गावस्कर का कब्जा है और उस रिकॉर्ड लिस्ट में अन्य बल्लेबाज उनसे नीचे ही हैं। अब हम आपको सुनील गावस्कर के 5 शानदार रिकॉर्ड की जानकारी देने जा रहे हैं।

डेब्यू सीरीज में सबसे अधिक रन

सुनील गावस्कर ने मार्च 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने अपने डेब्यू सीरीज में ही 5 मैचों में 774 रन बनाए थे जिसमें 4 शतक एवं तीन अर्धशतक शामिल थे। दुनिया का अन्य कोई बल्लेबाज अपने डेब्यू टेस्ट सीरीज में इतना रन नहीं बना सका है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे अधिक शतक

विश्व टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सुनील गावस्कर वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने उस समय यह उपलब्धि हासिल की जब वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज बल्लेबाजों पर कहर बरपाते थे। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 27 टेस्ट मैचों में 13 शतक जड़े हैं

चौथे पारी में सबसे अधिक शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज

सुनील गावस्कर ने अपने टेस्ट करियर में कुल 34 शतक जड़े हैं जिसमें से 4 शतक उन्होंने टेस्ट मैच की चौथी पारी में बनाए हैं। हालांकि विश्व स्तर पर बात करें तो पाकिस्तान के यूनुस खान के नाम चौथी पारी में सबसे अधिक शतक जड़ने का रिकॉर्ड दर्ज है। यूनुस खान ने चौथी पारी में कुल 5 शतक जड़े हैं।

टेस्ट मैच की चारों पारियों में दोहरा शतक

सुनील गावस्कर दुनिया के इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने टेस्ट मैच के सभी चारों पारियों में दोहरे शतक जड़े हैं। उन्होंने 1978 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले पारी में, 1983 में वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे पारी में, 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे पारी में और 1979 में इंग्लैंड के खिलाफ चौथी पारी में दोहरा शतक जड़ा है।

स्ट्राइकर बल्लेबाज के तौर पर टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन

सुनील गावस्कर भारतीय टीम की ओर से पहले नंबर पर बल्लेबाजी करते थे। टीम में पहले नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ी को स्ट्राइकर कहा जाता है। एक स्ट्राइकर के रूप में सुनील गावस्कर के नाम सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। गावस्कर ने पहले नंबर पर बैटिंग करते हुए 8511 रन बनाए हैं। अब तक दुनिया के किसी बल्लेबाज ने यह कारनामा नहीं किया है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*